sahityase

hindi,language,literature,grammar,story,learning, poets,writers,comedy,books,career,reasurch,film, festival,technique, biography,rachnaye,hindi khoj

Translate

बेसिक एक्सेल फॉर्मूला


basic excel formulas

 बेसिक एक्सेल फॉर्मूला 

शुरुआती विश्लेषण के लिए वित्तीय विश्लेषण में अत्यधिक कुशल बनने के लिए बुनियादी एक्सेल फॉर्मूलों को बदलना महत्वपूर्ण है।MS Excel को डेटा विश्लेषण में सॉफ़्टवेयर का उद्योग मानक माना जाता है। MS Excel का स्प्रेडशीट प्रोग्राम भी निवेश बैंकरों और डेटा प्रोसेसिंग, वित्तीय मॉडलिंग और प्रस्तुति में वित्तीय विश्लेषकों द्वारा सबसे पसंदीदा सॉफ़्टवेयर में से एक होता है। यह मार्गदर्शिका बुनियादी एक्सेल फ़ंक्शन का अवलोकन और सूची प्रदान करेगी।

एक्सेल में बुनियादी शर्तें

1. Formulas

एक्सेल में, एक सूत्र एक अभिव्यक्ति है। जो सेल की एक श्रेणी में मूल्यों पर काम करता है।

2. Functions

एक्सेल में कार्य पूर्वनिर्धारित सूत्र के अनुसार होता हैं। वे मानव-अनुकूल नाम देते हुए सूत्रों की श्रमसाध्य मैनुअल प्रविष्टि को समाप्त करते हैं।

एक्सेल में पांच समय बचाने वाले तरीके

डेटा का विश्लेषण करते समय, बुनियादी एक्सेल फ़ार्मुलों को सम्मिलित करने के पाँच सामान्य तरीके हैं। प्रत्येक मुख्य सूत्रों को लगाने से पहले, हम उन तरीकों को स्पष्ट करेंगे, जिससे आप पहले से अपना पसंदीदा फार्मूला प्रयोग सकें।

1. Typing a formula inside the cell

किसी cell या सूत्र पट्टी में सूत्र टाइप करने का सबसे सरल तरीका है। प्रक्रिया आमतौर पर नाम के बाद एक = चिह्न टाइप करके शुरू होती है। एक्सेल इसमें काफी बुद्धिमान है कि जब आप फ़ंक्शन का नाम लिखना शुरू करते है, तो एक पॉप-अप फ़ंक्शन संकेत करता है। इस सूची में से आप अपनी प्राथमिकता का चयन करेंगे। हालाँकि, Enter कुंजी दबाएँ नहीं। इसके बजाय, टैब कुंजी दबाएं ताकि आप अन्य विकल्पों को सम्मिलित करना जारी रख सकें। अन्यथा, आपसे गलती हो सकती है।

2. Using Insert Function Option from Formulas Tab

यदि आप अपने फ़ंक्शंस प्रविष्टि का पूर्ण नियंत्रण चाहते हैं, तो एक्सेल इन्सर्ट फंक्शन डायलॉग बॉक्स का उपयोग करने की आवश्यकता है। इसे प्राप्त करने के लिए, सूत्र टैब पर जाएं और सम्मिलित करें फ़ंक्शन लेबल वाला पहला मेनू।


3. फॉर्मूला टैब में किसी एक समूह से फॉर्मूला का चयन करना

यह विकल्प उन लोगों के लिए है जो अपने पसंदीदा कार्यों को जल्दी से पूरा करना चाहते हैं। इस मेनू को खोजने के लिए, सूत्र टैब पर जाएँ और अपने पसंदीदा समूह का चयन करें। फ़ंक्शन की सूची से भरा एक उप-मेनू दिखाने के लिए क्लिक करें। वहां से, आप अपनी पसंद का चयन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप पाते हैं कि आपका पसंदीदा समूह टैब पर नहीं है, तो अधिक कार्य विकल्प पर क्लिक करें - यह शायद वहीं छिपा है।

4. Using AutoSum Option

त्वरित कार्यों के लिए, AutoSum आपके लिए विकल्प है। यह ऑप्शन होम टैब कोने में दये हाथ पर जाएँ, और ऑटोसम विकल्प पर क्लिक करें। फिर अन्य छिपे हुए फॉर्मूले दिखाने के लिए कैरेट पर क्लिक करें। इन्सर्ट फंक्शन विकल्प के बाद यह विकल्प फॉर्मूला टैब पहले विकल्प में भी उपलब्ध है। तकनीक

5. Quick Insert: Use Recently Used Tabs

यदि आप अपने सबसे हाल के फॉर्मूले को एक नीरस कार्य के लिए फिर से टाइप करते हैं, तो हाल ही में उपयोग किए गए मेनू का उपयोग करें। यह फॉर्मूला टैब पर, AutoSum के बगल में एक तीसरा मेनू विकल्प है। 

बेसिक एक्सेल फॉर्मूला

1. SUM 

 
2. AVERAGE 
  
3. COUNT 
 
4. COUNT
 
5. IF 
 
6. TRIM 
 
7. MAX & MIN
     
                                                           

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box